Periods Jaldi Aane Ki Tablet Medicine पीरियड्स जल्दी आने की टेबलेट

Periods Jaldi Aane Ki Tablet Medicine


periods Jaldi aane ki tablet medicine



Periods Jaldi aane ki Tablet 
क्या है, आज हम इस Topic पर बात करेंगे। 
दोस्तों इस वेबसाइट पर हमने माहवारी यानि Periods के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए उस से related हर सवाल का जवाब दिया है। 
आप आगे के articles में यह पढ़ सकते हैं। 

  तो आइये दोस्तों हम सबसे पहले जान लेते है की पीरियड्स होते क्या है। 


Periods in Hindi
दोस्तों पीरियड्स एक सामान्य प्रक्रिया है जो महिलाओं में 12 साल की उम्र से लगाकर सामान्यतः 45 साल की उम्र तक चलती है। और यह Pregnancy के लिए जरुरी है। 
लड़की का अंडाशय हर महीने एक अंडाणु का विसर्जन करता है, जो फेलोपियन ट्यूब से होते हुए गर्भाशय तक पंहुचता है। यंहा यह तरल पदार्थ से मिल कर गाढ़ा हो जाता है। 
अगर इस समय पुरुष के वीर्य से निषेचन हो जाता है तो वो गर्भ में ठहर जाता है जिसके फलस्वरूप Pregnant होते है, और अगर ऐसा नही होता है तो वो माहवारी के रूप में बाहर आता है।

यंहा जाने पीरियड्स के कितने दिन बाद sex करने से Pragnent होते है

Periods Jaldi aane ki tablet


अब हम जानते है कि हमारे पीरियड्स समय पर क्यों नहीं आते है, इनका क्या कारण हो सकता है -
Periods Nhi Aane Ke Karan - 

यदि आप प्रेग्नेंट नहीं हैं तो आपके मासिक धर्म में देरी होना कई तरह की समस्याएं ला सकता है, केई बार हमारे निजी जीवन में केइ समस्याएं और तनाव आ जाता है, 
इन समस्याओं  और तनाव के कारण न सिर्फ आपका मासिक धर्म निर्धारित समय अवधि से आगे बढ़ जाता है बल्कि कभी-कभार वह होता ही नहीं है।

यह आपके शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव और कई चिकित्सीय स्थितियों की ओर इशार करता है।

सामान्यतः महिलाओं के जीवन में माहवारी के शुरू होने का चरण और रजोनिवृत्ति का समय, दो ऐसे पड़ाव माने जाते हैं जब उनके पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं, इन दोनों ही स्थितियों में महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव होना शुरू होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऐसा होता है।

जिन महिलाएं रजोनिवृत्ति नहीं होती, उनको 28 दिनों के अंतराल में पीरियड्स हो जाते हैं। जबकि सामान्यतः महिलाओं में 21 से 35 दिनों के बीच में पीरियड्स होते हैं।

इसके अलावा भी केई कारण होते है जिनकी वजह से पीरियड्स आने में लेट हो जाती है,
जैसे - अधिक वजन होना, या बहुत कम वजह होना, एनीमिया होना, मानसिक तनाव सबसे बड़ा कारण हो सकता है, इसके अलावा अनियमित तरीके से संभोग करना भी इसका एक बड़ा कारण हो सकता है। 

दोस्तों, कई बार ऐसा होता है कि हमे कोई जरुरी काम होता है और उसी समय हमें पीरियड्स आते है तो इसे टालने के लिए Periods Jaldi aane ki tablet, Periods aane ki medicine का उपयोग करते है या फिर Periods ko late laane ki tablet लेते है।

हमारे समाज में सामान्यतः पीरियड्स के समय मंदिर या पूजा में नही बैठा जाता है, इसी से बचने के लिए या शादी विवाह के समय इस tablet का उपयोग करते है। 

Periods Jaldi Aane Ki Tablet Medicine -  periods जल्दी आने की टैबलेट का नाम Primolut- N है। 
इस टैबलेट का उपयोग करना बहुत ही आसान है,
इस Tablet को 5 दिन, दिन में दो बार लेते है, और tablet के खत्म होने के 3 से 4 दिन के बीच पीरियड्स आ जाते है। 
इसे डॉक्टर की सलाह से ही लें ।
अगर आप गर्भवती होने चाहते या फिर आप Pregnancy से हो तो कभी भी इसका उपयोग नही करें अन्यथा आपके Pregnancy में समस्या हो सकती है। 

Primolut-N ke side effects :

 इसके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी है जैसे Body में दर्द होना, थकान महसूस करना, कमर दर्द और पेट दर्द होना। इसके अलावा उल्टी भी हो सकती है
इसके मुख्य साइड इफेक्ट ये है -
लगातार लेने पर स्तन का आकार बढ़ना 
वजन में कमी या बढ़ोतरी
कब्ज़ या दस्त लगना
तबियत खराब महसूस होना
तनाव और सरदर्द रहना
छाती में हल्का दर्द होना ।
अतः इसे डॉक्टर की सलाह से ही लें ।



तो दोस्तों आज हमने जाना  Periods Jaldi Aane Ki Tablet or Medicine, Primol N in hindi.


उम्मीद है आपको ये जानकारी पसंद आयी होगी।  अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें नीचे पूछ सकते है।

धन्यवाद। 
जय माता जी री सा

अगर आपके पास कोई सुझाव हो या कोई लेख गलत हो तो सुझाव जरूर दें । अगर आपके पास आपकी कोई चिरजा छंद हो तो बताएं हम आपके नाम के साथ प्रकाशित करेंगे। आप अपनी कुलदेवी का यदि इतिहास जानते हो तो हमे बताएं ताकि सभी जान सकें। Comment जरूर करें इस से हमारा मनोबल बढ़ेगा । इंटरनेट पर करणी माता और हमारे देवियों के बारे में इतिहास चिरजा, भजन, और अन्य सामग्री बहुत कम मात्रा में उपलब्ध है और जो है वो पर्याप्त नहीं है, इसलिए ये एक छोटा सा प्रयास किया गया है, उम्मीद है आपको ये पसंद आएगा।।

Post a Comment

Previous Post Next Post