Aloe vera uses for hair in hindi बालों के लिए एलोवेरा का उपयोग

Aloe vera uses for hair in hindi
aloe vera uses for hair in hindi



Aloe vera uses for hair in hindi
एलोवेरा फ़ॉर हेयर
How to use aloe vera for hair growth
Alovera uses in hindi

Aloevera अथार्त घृतकुमारी का आयुर्वेद में स्थान सब ओषधियों से ऊपर है।

एलोवेरा एक ऐसी औषधि है जिसमे हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के सभी गुण पाए जाते है।
यह एंटीसेप्टिक और एंटीबीओटिक औषधि है।
एलोवेरा में विटामिन A, B2, B3, B12,C vitamin E, or folic acid पाया जाता है।
इसमें 20 मिनरल, 12 विटामिन, 200 न्यूट्रिएंट्स पाये जाते है.
Aloe veraका रस खनिजों का खजाना है, इसमें ताम्बा, लोहा,सोडियम,मैग्नीशियम,ज़िंक,केल्सियम,मेगनीज, क्रोमियम और पोटेशियम पाया जाता है।
इसे खूबसूरती बढ़ाने के लिए और बालों के लिए काम में लिया जाता है, यह बहुत लाभकारी है।
इसे ज्यूस, क्रीम, जैल, पाउडर, पेस्ट कई रूपों में काम में ले सकते है।
Aloe vera uses for hair in hindi
एलोवेरा फ़ॉर हेयर

1. Antibacterial के रूप में- aloe vera uses for hair यह है कि कई बार हमारे बालों में गंदगी हो जाती है, और हम अपने बालों की अच्छे से care नही कर पाते है तो हमारे बालों में गंदगी हो जाती है और सर में कीटाणु फंगस की वजह से खुजली होने लग जाती है। इसके लिए अगर हम एलोवेरा जेल बालों में लगाए तो हमें एलोवेरा के antibacterial गुण की वजह से राहत मिलती है।

Aloe vera for sceen care, its benefits
2. हम अपने Hairs को अपने मनचाही शेप में लाने के लिए सीरम का उपयोग करते है।
सामान्यतः आने वाली सीरम हमारे बालों के लिए काफी हानिकारक होती है, इस से बचने के लिए आप एलोवेरा जेल का उपयोग सीरम के रूप में भी कर सकते हो इस से बाल बहुत ज्यादा तेलीय और चिपचिपे भी नही लगेंगे और और आप अपनी मनचाही शेप भी पा लेंगे।

3. Aloe vera uses for hair in hindi यह भी है कि हम इसे कंडीशनर के रूप में भी उपयोग कर सकते है।
बाजार में मिलने वाले कंडीशनर का लगातार उपयोग करने से बालों पर खराब प्रभाव पड़ता है और बालों में रूखी और झड़ना शुरू हो जाते है।
इस से बचने के लिए शेम्पू के साथ एलोवेरा जेल का उपयोग करने पर यह हेयर कंडीशनर का कार्य करता है जिस से आपके बाल silky, smooth and shine बनते है।
4. बालों को घना और shine देने वाला बनाने के लिए Aloe vera gel बहुत लाभकारी है।
अगर आप बालों को घना और चमकदार बनाना चाहते हो तो एलोवेरा जेल + नारियल दूध + तेल + गेहूं का बारीक़ आटा, इन सबका बालों में लगाने के लायक पेस्ट बना कर बालों में लगाएं, इस से आपके बाल घने और चमकदार लगेंगे।

5. एलोवेरा फ़ॉर हेयर यह है कि अगर आपके बाल बहुत ज्यादा ऑयली है तो Aloe vera gel आपके बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है।
बालों के oilyness से छुटकारा पाने के लिए आप बालों में एलोवेरा जेल लगाइये और उसके कुछ समय बाद गुनगुने पानी से बाल को धो लें।
Aloe vera for sceen care, its benefits

6. अगर आपके बालों की ग्रोथ नही हो रही है और आपके बालों की ग्रोथ रुकी हुई है तो आपके लिए Aloe vera gel  बहुत ज्यादा लाभकारी हो सकता है।
इसके लिए आप एलोवेरा जेल + 2 चम्मच मेथी पाउडर +1 चम्मच केस्टर आयल का मिश्रण बनायें और अपने बालों पर यह मिश्रण 3 से 4 घण्टे लगाये रखें और उसके बाद आप इसे गुनगुने पानी से धो लें, आप देखेंगे कि आपके बालों में आश्चर्यजनक रूप से ग्रोथ होगी।

7.एलोवेरा शेम्पू बनाने की विधि - Aloe vera uses for hair growth यह है कि अगर आप आने बालों को लंबा मजबूत, चमकदार और मुलायम बनाना चाहते हो तो हफ्ते में एक बार एलोवेरा शेम्पू का उपयोग अवश्य करें। हम इसे घर पर भी बना सकते है।
एलोवेरा शेम्पू घर पर बनाने के लिए एलोवेरा जेल + 1 चम्मच तुलसी पाउडर + 2 चम्मच मेथी+ 2 चम्मच केस्टर आयल को अच्छी तरह से मिलाएं।
आपका एलोवेरा जेल तैयार है, अब आप इसे आने बालों पर हफ्ते में एक बार उपयोग करें।

8. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा चिपचिपे है है तो Aloe vera gel बहुत उपयोगी है।
अपने बालों के स्केल्प पर एलोवेरा जेल का उपयोग तेल की तरह करें इस से आपके बालों का चिपचिपापन खत्म हो जायेगा।

9. Aloe vera uses for hair in hindi  अगर आप डेंड्रफ की समस्या से परेशान है तो इस से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा जूस को कॉटन पर लगाएं और अपने बालों की जड़ों में लगाएं, इस से आपकी डेंड्रफ की समस्या समाप्त हो जायेगी।
इसके अलावा एलोवेरा को बालों पर लगाने से यह बालों की नमी बरकरार रखने में मदद करता है।

10. घर पर Aloe vera gel  बनाने की विधि- घर पर एलोवेरा जेल बनाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा को अच्छे से धो कर साफ़ कर लें और एलोवेरा के पत्तों पर लगे काँटों को हटा दें।
अब एलोवेरा को बीच में से दो भागों में फाड़कर चाकू की मदद से एलोवेरा जेल निकाल लें।
यह पूर्ण रूप से शुद्ध है।

11. Aloevera hair pack - एलोवेरा हेयर पैक आपके बालों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभकारी होता है। इसे बनाने के लिए 3 चम्मच एलोवेरा जेल + 2 चम्मच बेसन + 3 चम्मच दही का अच्छे से मिश्रण बना कर बालों पर लगाएं और अच्छे से बालों में लगने के कुछ समय बाद इसे अच्छे से शेम्पू से धो लें।

12. अगर आपके बाल लगातार झड़ रहे हो तो उस से बचने के लिए एलोवेरा जेल और नींबू का पेस्ट बना कर बालों को हल्का गीला कर ले और इसे सर में लगाएं और 10 से 15 मिनिट तक गर्म तोलिये से ढक कर रखें और बाद में शेम्पू से साफ़ कर लें।
आपके बाल झड़ना बंद हो जायेंगे।

अगर आप पूछें कि हम आपको क्या सुखाव देंगे तो हम नीचे आपको पतंजलि के orignal Aloe vera gel खरीदने के लिए लिंक दे रहे है।
आप एक बार अवश्य try करें.
I Recommend

इस article में हमने जाना की
Aloe vera uses for hair in hindi
एलोवेरा फ़ॉर हेयर
How to use aloe vera for hair growth
Alovera uses in hindi

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी।
अगर आपका कोई सवाल है तो आप comment box में पूछ सकते हो।
धन्यवाद.
जय माता जी री सा

अगर आपके पास कोई सुझाव हो या कोई लेख गलत हो तो सुझाव जरूर दें । अगर आपके पास आपकी कोई चिरजा छंद हो तो बताएं हम आपके नाम के साथ प्रकाशित करेंगे। आप अपनी कुलदेवी का यदि इतिहास जानते हो तो हमे बताएं ताकि सभी जान सकें। Comment जरूर करें इस से हमारा मनोबल बढ़ेगा । इंटरनेट पर करणी माता और हमारे देवियों के बारे में इतिहास चिरजा, भजन, और अन्य सामग्री बहुत कम मात्रा में उपलब्ध है और जो है वो पर्याप्त नहीं है, इसलिए ये एक छोटा सा प्रयास किया गया है, उम्मीद है आपको ये पसंद आएगा।।

Previous Post Next Post